शेयर बंद: सेंसेक्स 220 अंक उछलकर 40,000 अंक के पार, स्टेट बैंक का शेयर 3% चढ़ा

Sensex

नयी दिल्ली। कंपनियों के अच्छे तिमाही नतीजों और शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए कर संरचना में बदलाव की उम्मीदों से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को एक बार फिर 40,000 अंक के पार चला गया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 220.03 अंक यानी 0.55 प्रतिशत उछल कर 40,051.87 अंक पर बंद हुआ।

कारोबार के दौरान, सेंसेक्स ने 40,178.12 अंक के ऊंचे स्तर को भी छुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 57.25 अंक यानी 0.49 प्रतिशत बढ़कर 11,844.10 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक, टीसीएस, आईटीसी, भारती एयरटेल, सन फार्मा, इंफोसिस और बजाज ऑटो में 3.37 प्रतिशत तक की तेजी रही है। इसके विपरीत येस बैंक, मारुति, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयर 2.41 प्रतिशत तक गिर गए।

विशेषज्ञों के मुताबिक, बजट से पहले शेयर निवेशकों के लिहाज से प्रभाव डालने वाले प्रमुख कर जैसे कि दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर, प्रतिभूति लेनदेन कर और लाभांश वितरण कर की प्रस्तावित समीक्षा की खबरों से घरेलू निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है।
उन्होंने कहा कि बड़ी कंपनियों के मजबूत तिमाही नतीजों और कॉरपोरेट कर में कटौती का मुनाफे में अहम योगदान से भी बाजार को बल मिला।

इसके अलावा, बाजार अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज पर फैसले का इंतजार कर रहा है। अमेरिका-चीन व्यापार समझौते में देरी की खबरों से शंघाई, हांगकांग, सोल और तोक्यो के शेयर बाजारों में गिरावट रही। यूरोप के शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख देखने को मिला।

TheLogicalNews

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by TheLogicalNews. Publisher: India Tv Paisa

(Visited 1 times, 1 visits today)
The Logical News

FREE
VIEW
canlı bahis