दिल्ली में odd-even स्कीम शुरू, नियम तोड़ने पर पहले दिन ही कटा चालान

पिछले कई दिनों से वायु प्रदूषण की मार झेल रही दिल्ली में आज से ऑड-ईवन योजना लागू हो गई। ऑड-ईवन योजना सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक लागू रहेगी। रविवार को दिल्ली सरकार ने इस योजना में छूट दी है। 15 नवंबर तक चलने वाली इस ऑड-ईवन योजना के लागू होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद

नई दिल्लीः पिछले कई दिनों से वायु प्रदूषण की मार झेल रही दिल्ली में आज से ऑड-ईवन योजना लागू हो गई। वहीं स्कीम शुरू होते ही पहले दिन चालान भी कट गया। एक कार चालक ऑड नंबर की गाड़ी चला रहा था जिस पर उसका नियम का उल्लंघन करने पर 4000 का चालान कट गया। ऑड-ईवन योजना सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक लागू रहेगी।

रविवार को दिल्ली सरकार ने इस योजना में छूट दी है। 15 नवंबर तक चलने वाली इस ऑड-ईवन योजना के लागू होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि अपनी और अपने परिवार की अच्छी सेहत के लिए ऑड-ईवन योजना का पालन जरूर करें।

केजरीवाल ने ट्वीट किया एक-दूसरे के साथ कार शेयर करें इस से दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा। उन्होंने लिखा है कि आशा है दिल्ली फिर कर दिखाएगी। बता दें कि दिल्ली में तीसरी बार लागू हो रही ऑड-ईवन योजना में इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं खासकर जुर्माने में। ऑड-ईवन योजना का उल्लंघन करने पर इस बार जुर्माना डबल है।

क्या है ऑड-ईवन स्कीम?
ऑड नंबर वाली तारीख जैसे 5, 7, 9, 11, 13, 15 नवंबर को सड़कों पर वही गाड़ियां चलेंगी, जिनके नंबर प्लेट की आखिरी डिजिट 1, 3, 5, 7, 9 होगी।

ईवन डेट जैसे 4, 6, 8, 12, 14 नवंबर को नंबर प्लेट की आखिरी डिजिट 0, 2, 4, 6, 8 वाली गाड़ियां चलेंगी।

तो आज दिल्ली की सड़कों पर 0, 2, 4, 6, 8 नंबर प्लेट की आखिरी डिजिट वाली गाड़ियां दौड़ेंगी।

किनको मिलेगी छूट

  • ऑड-ईवन योजना में महिलाओं को छूट दी गई है, हालांकि यहां भी कुछ शर्तें हैं कि जो कारें महिलाएं चला रही हों या जिन कारों में सभी महिलाएं सवार हों और महिलाओं के साथ 12 साल से कम उम्र का बच्चा जिस गाड़ी में होगा, उसे छूट दी जाएगी। अगर गाड़ी कोई महिला चला रही है, लेकिन साथ में कोई पुरुष यात्री सवार है, तो उसे नियमों का उल्लंघन माना जाएगा।
  • दिव्यांगों को छूट और मरीजों को ले जा रही गाड़ियों को छूट होगी।
  • दिल्ली सीएम और मंत्रियों के वाहन को छूट नहीं।
  • राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति, लोकसभा के स्पीकर और डेप्युटी स्पीकर, चीफ जस्टिस, केंद्रीय मंत्री, लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष के नेता, सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट के जज, यूपीएससी के चेयरमैन, लोकायुक्त, सीएजी, इलेक्शन कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर, दिल्ली के एलजी व अन्य राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री, दिल्ली पुलिस की पीसीआर व अन्य गाड़ियों को छूट ट्रांसपोर्ट विभाग की एनफोर्समेंट विंग की गाड़ियां, एम्बुलेंस, फायर टेंडर, जेल वाहन, एम्बेसी की गाड़ियों को छूट।
  • पैरामिलिट्री फोर्सेज और आर्मी के वाहन, वीआईपी हस्तियों की सुरक्षा में तैनात जवानों के एस्कॉर्ट वाहनों को छूट। दुपहिया वाहन वालों को छूट।
  • जो लोग अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने जा रहे होंगे या स्कूल से लेकर आ रहे होंगे और उनके साथ कार में स्कूल की ड्रेस पहने कोई बच्चा सवार होगा, तो उन्हें ऑड-ईवन से छूट दी जाएगी। हालांकि यह भरोसा पर छूट दी जा रही है यानि कि सरकार आप पर यकीन कर रही है कि आप बच्चे को स्कूल छोड़ने और लेने जा रहे हैं।
  • सीएनजी से चलने वाली प्राइवेट गाड़ियों को भी इस बार ऑड-ईवन से छूट नहीं दी गई है। इससे पहले दोनों बार जब दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम लागू की गई थी तो सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों को छूट दी गई थी।

क्या है जुर्माने का प्रावधान
इस बार नियमों का उल्लंघन करने वालों को 4,000 रुपए का जुर्माना देना होगा। साल 2016 में जुर्माने की राशि हालांकि 2,000 रुपए थी। दिल्ली आनेवाली दूसरे राज्यों की गाड़ियों पर भी ऑड-ईवन नियम लागू होगा।

TheLogicalNews

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by TheLogicalNews. Publisher: PunjabKesari