यूपी में योगी सरकार ने ऐसे लागू कर दिया दो बच्चों का कानून

अमरोहा (Amroha)।देशभर में भले ही दो बच्चों के कानून को लेकर बहस छिड़ी हो, लेकिन उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने एक योजना के माध्यम से दो बच्चों का कानून लागू कर दिया। हम यहां बात कर रहे हैं योगी सरकार की कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) की।

सरकार ने नई पहल करते हुए सिर्फ दो बच्चों वाले परिवार को ही इस योजना का लाभ देने का प्रावधान किया है। लेकिन जब आवेदन लिए गए तो केवल दस फीसद ही पात्र मिले, यानी की इस योजना में दो बच्चों का प्रावधान होने की वजह से ही 90 फीसद लोग योजना से बाहर हो गए। सरकार का मानना है कि योजनाओं में इस तरह के प्रावधान ही परिवार नियोजन में कारगर साबित होंगे।

वैसे भी तेजी से बढ़ती जनसंख्या से न सिर्फ सरकार परेशान है बल्कि आम जनता भी कराहने लगी है। सुशिक्षित परिवार में अब एक या दो बच्चों की अवधारणा मजबूत हो रही है। फिर भी समाज का एक बड़ा तबका परिवार नियोजन से दूर है। उसे न बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता है और न ही उनके शिक्षण की। इन्हें जागरूक करने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है मगर इसका व्यापक असर नजर नहीं आ रहा। इसके चलते केंद्र सरकार से दो बच्चों से अधिक पर पाबंदी के लिए कड़ा कानून बनाने की मांग उठ रही है।

लेकिन योगी सरकार ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है। नारी सशक्तीकरण की मंशा के साथ सरकार ने सुमंगला योजना लागू की है। इसमें बच्ची के बेहतर स्वास्थ्य व शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता का प्राविधान किया गया है। मगर योजना का लाभ सिर्फ उन परिवारों को ही देने की शर्त रखी गई है जिनमें दो से अधिक बच्चे नहीं हैं। पड़ताल कराई गई तो 90 फीसद परिवारों में दो से अधिक बच्चे मिले, यानी कि योजना का लाभ केवल 10 फीसद परिवारों को ही मिल पा रहा है। हालांकि इस संख्या में थोड़ा फेरबदल हो सकता है। अमरोहा में अधिकारी पात्र लाभार्थियों की खोज में लगे हैं।

इस तरह मिलेगी आर्थिक मदद
– जन्म के छह माह के अंदर बच्ची का पंजीकरण कराने पर दो हजार रुपये।
– साल भर में नियमित टीकाकरण पूरा कराने पर एक हजार रुपये।
– कक्षा एक में बेटी को प्रवेश दिलाने पर एक हजार रुपये।
– कक्षा छह में प्रवेश दिलाने पर दो हजार रुपये।
– कक्षा नौ पर प्रवेश दिलाने पर तीन हजार रुपये।
– ग्रेजुएशन प्रथम वर्ष में प्रवेश दिलाने पर पांच हजार रुपये।

TheLogicalNews

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by TheLogicalNews. Publisher: UPUKLive