लॉन्च के लिए तैयार CARTOSAT-3, दुश्मनों पर रहेगी कड़ी नजर

  • सुबह 9:28 पर लॉन्च होगा CARTOSAT-3
  • अमेरिका के 13 नौनो सैटेलाइट भी होंगे लॉन्च
  • सेना के लिए बेहद मददगार साबित होगा ये प्रोजेक्ट

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (Indian Space Research Organization- ISRO) महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट कार्टोसैट-3 लॉन्च होने के लिए तैयार है. कार्टोसैट-3 सैटेलाइट सेना के लिए बेहद मददगार साबित होने वाला है. इस सैन्य जासूसी उपग्रह को पीएसएलवी-सी-47 के जरिए इसकी कक्षा में पहुंचाया जाएगा.

प्रक्षेपण के लिए उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. कार्टोसैट-3 के साथ ही अमेरिका के 13 नौनो उपग्रहरों को प्रक्षेपित करने की उल्टी गिनती भी शुरू हो चुकी है. आज सुबह 9 बजकर 28 मिनट पर कार्टोसैट को लॉन्च किया जाएगा.

यह कार्टोसैट श्रृंखला का नौवां उपग्रह है जिसे श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के सेकेंड लांच पैड से प्रक्षेपित किया जाएगा. इसरो ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा था कि पीएसएलवी-सी47 अभियान के प्रक्षेपण के लिए श्रीहरिकोटा में आज सुबह सात बजकर 74वां प्रक्षेपण यान मिशन होगा. कार्टोसैट-3 का जीवनकाल पांच साल का होगा. कार्टोसैट-3 और 13 अन्य नैनो उपग्रहों का प्रक्षेपण बीते 22 जुलाई को चंद्रयान -2 के प्रक्षेपण के बाद हो रहा है.

TheLogicalNews

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by TheLogicalNews. Publisher: Aajtak