LIVE : राज्‍यसभा में देश के आर्थिक हालात पर चर्चा, लोकसभा में पेश होंगे कई अहम बिल

Winter Session 8th Day News : संसद के शीतकालीन सत्र का आज आठवां दिन है. राज्‍यसभा में जहां ‘देश के आर्थिक हालात’ पर चर्चा होगी. कई विपक्षी दलों ने इस विषय पर चर्चा के लिए नोटिस दिया था. वहीं लोकसभा में कई अहम विधेयक पेश किए जा सकते हैं.

Winter Session 8th Day News Updates

  • कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा में ‘कश्‍मीर में ग्रेनेड अटैक और सरपंच की हत्‍या’ पर लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया है.
  • संसद भवन में गुरुवार सुबह 9.30 बजे कांग्रेस की संसदीय पार्टी की बैठक होगी.

क्‍या है बुधवार को लोकसभा का एजेंडा?

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज जम्मू-कश्मीर आरक्षण अधिनियम, 2004 को संशोधित करने के लिए जम्मू-कश्मीर आरक्षण (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 को आगे बढ़ाएंगे. यह विधेयक 5 अगस्त को राज्य सभा द्वारा पारित किया गया था, और इसे लोक सभा में उसी दिन रखा गया था.
  • विशेष सुरक्षा समूह (संशोधन) विधेयक, 2019 को भी आगे बढ़ाया जा सकता है. इसके जरिए विशेष सुरक्षा समूह अधिनियम, 1988 में संशोधन होगा. अमित शाह द्वारा आगे बढ़ाया जाने वाला एक अन्य विधेयक दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (केंद्र शासित प्रदेशों का विलय) विधेयक, 2019 विचार और पारित कराने के लिए है. इस विधेयक में दो केंद्र शासित प्रदेशों – दमन और दीव, और दादरा और नगर हवेली का विलय देखा जाएगा.
  • केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (उत्पादन, निर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, बिक्री, वितरण, भंडारण और विज्ञापन) अध्यादेश, 2019 विधेयक पर मंगलवार को शुरू हुई बहस का जवाब देंगे. 18 सितंबर, 2019 को राष्ट्रपति द्वारा इस पर अध्यादेश लागू किया गया था.
  • केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (अनधिकृत कॉलोनियों में निवासियों के संपति अधिकारों की मान्यता) विधेयक, 2019 पर चर्चा कराने और पारित करने के लिए इसे आगे बढ़ाएंगे. इसे मंगलवार को मंत्री ने पेश किया था.
  • कराधान कानून (संशोधन), विधेयक 2019 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा विचार और पारित कराने के लिए आगे बढ़ाया जाएगा. विधेयक में आयकर अधिनियम 1961 में संशोधन करने और वित्त (संख्या 2) अधिनियम, 2019 में संशोधन करने का प्रस्ताव है.

ट्रांसजेंडर बिल 2019 राज्‍यसभा से पास

  • इससे पहले, राज्यसभा ने मंगलवार को ट्रांसजेंडर व्यक्तियों (अधिकारों का संरक्षण) विधेयक-2019 को ध्वनिमत से पारित कर दिया. यह विधेयक किन्नर समुदाय (ट्रांसजेंडर) के खिलाफ भेदभाव को रोकने के लिए लाया गया है. इसके पक्ष में 48 और विपक्ष में 67 सदस्यों ने मतदान किया.
  • लोकसभा ने सर्वसम्मति से राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (संशोधन) विधेयक-2019 पारित किया. इससे आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम और हरियाणा में स्थित चार राष्ट्रीय डिजाइन संस्थानों (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन) को राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के रूप में घोषित किया जाएगा. ये संस्थान वर्तमान में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम-1860 के तहत सोसायटी के रूप में पंजीकृत हैं और डिग्री या डिप्लोमा देने की शक्ति नहीं रखते हैं.

67 साल में पास हुए 3817 बिल, इन वजहों से खास है संसद का अपर हाउस

TheLogicalNews

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by TheLogicalNews. Publisher: TV9 Bharatvarsh

One thought on “LIVE : राज्‍यसभा में देश के आर्थिक हालात पर चर्चा, लोकसभा में पेश होंगे कई अहम बिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *