डगमगाने लगा है महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार का संतुलन-प्रेस रिव्यू

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को अभी महज़ दो दिन ही हुए हैं लेकिन अभी से पद को लेकर ज़ोर-आज़माइश शुरू हो गई है.

दैनिक हिंदुस्तान की ख़बर के मुताबिक़, महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में हिस्सेदारी को लेकर उठा-पटक जारी है. एनसीपी जहां विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी कर रही है वहीं कांग्रेस ने उप-मुख्यमंत्री पद की मांग रखी है.

कांग्रेस गठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री का पद चाहती है. मौजूदा सरकार में उप मुख्यमंत्री पद बेहद महवपूर्ण है. अख़बार ने एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता के हवाले से लिखा है कि सरकारी विज्ञापनों में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री की फ़ोटे प्रकाशित होती है. अगर कांग्रेस का उप मुख्यमंत्री नहीं होगा तो लोगों के बीच यह संदेश जाएगा कि यह सिर्फ़ शिवसेना और एनसीपी की सरकार है.

श्रीलंका के आश्वासन के बाद क्या निश्चिंत हो सकता है भारत

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाभाया राजपक्षे पद संभालने के बाद अपने पहले विदेशी दौरे पर भारत आए हुए हैं. शुक्रवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाभाया के बीच मुलाक़ात हुई.

लगभग एक घंटे लंबी चली इस मुलाक़ात में गोटाभाया ने कहा कि वो किसी भी तीसरे देश या तीसरी शक्ति को दिल्ली और कोलंबों के मज़बूत द्विपक्षीय संबंधों के बीच में नहीं आने देंगे.

गोटाभाया को श्रीलंका के राष्ट्रपति का पद संभाले अभी दो सप्ताह से भी कम समय हुआ है. गोटाभाया ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाक़ात में कहा कि भारत के साथ रिश्ते उनकी प्राथमिकता हैं. श्रीलंका के राष्ट्रपति ने अपने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ चर्चा सौहार्दपूर्ण और आश्वस्त करने वाली थी. उन्‍होंने कहा कि मछुआरों के मुद्दे पर भी चर्चा हुई और श्रीलंका सरकार भारतीय नौकाओं को छोड़ने के लिए कदम उठाएगी.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका को 40 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने की घोषणा की है. राष्‍ट्रपति गोटाभाया से मुलाकात के बाद जारी संयुक्‍त बयान में उन्‍होंने कहा कि इससे श्रीलंका की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होगी.

इस ख़बर को इंडियन एक्सप्रेस ने प्रकाशित किया है.

अब 15 दिसंबर से लागू होगा फ़ास्टैग

नेशनल हाईवे के टोल प्लाज़ा पर फ़ास्टैग लागू करने की तारीख़ एक दिसंबर से बदलकर 15 दिसंबर कर दी गई है.

इसका मतलब ये हुआ कि टोल प्लाज़ा पर बिना टैग वाले वाहनों के फास्टैग की लाइन में जाने पर दोगुनी फीस नहीं ली जाएगी. इस ख़बर को द हिंदू ने प्रकाशित किया है.

फ़ास्टैग एक डिजिटल स्टिकर है जो गाड़ियों के सामने के शीशे पर लगा होना चाहिए. इसके ज़रिए सरकार कैशलेस टोल टैक्स भुगतान को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है. कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने वाला फ़ास्टैग एक डिजिटल स्टिकर है जो रेडियो फ्ऱिक्वेन्सी आईडेंटिफ़िकेशन टेक्नोलॉजी यानी आरएफ़आईडी पर आधारित है.

स्कूल में एक लीटर दूध में एक बाल्टी पानी

मिड डे मील के नाम पर विद्यार्थियों को मिलावटी दूध पिलाने के मामले में प्राइमरी स्कूल के प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया गया है.

यह मामला सोनभद्र के एक प्राइमरी स्कूल का है. यह घटना बुधवार की है लेकिन इसका वीडियो शुक्रवार को वायरल हुआ.

उस दिन 171 विद्यार्थियों में से 81 बच्चे स्कूल आए थे. इन बच्चों को तहरी के साथ मिलावटी दूध बांटा गया. एक लीटर दूध को बाल्टी में डालने के बाद पानी मिला दिया गया और फिर यही पानी मिला दूध विद्यार्थियों को बांटा गया.

इस ख़बर को नवभारत टाइम्स ने प्रकाशित किया है.

इसी अख़बार की एक अन्य ख़बर यह भी है कि बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में पढ़ाने को लेकर विवादों में आए डॉक्टर फिरोज़ को एक लंबे समय बाद दोबारा बीएचयू प्रांगण में देखा गया.

उन्होंने आयुर्वेद विभाग में संस्कृत के असिस्टेंट प्रोफ़ेसर पद के लिए इंटरव्यू दिया. अख़बार के मुताबिक़ यह इंटरव्यू गुपचुप तरीक़े से हुआ ताकि किसी तरह का विवाद ना पैदा हो.

source: bbc.com/hindi

TheLogicalNews

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by TheLogicalNews. Publisher: BBC Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *