पीएम मोदी आज करेंगे मिर्जापुर और सोनभद्र में जल जीवन मिशन परियोजनाओं का आगाज

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मिर्जापुर और सोनभद्र (Mirzapur & Sonbhadra)में जलजीवन मिशन के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं (Rural Water Supply Projects) की आधारशिला रखेंगे। इस वर्चुअल कार्यक्रम में पीएम मोदी ग्राम जल और स्वच्छता समिति पानी समिति के सदस्यों के साथ उनके अनुभव भी सांझा करेंगे। देश में हर घर नल योजना के तहत 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन के आगाज का एलान किया था।

इस योजना की शुरुआत से 42 लाख लोग लाभांवित होंगे। इसके लिए इन 2,995 गांवों में ग्राम जल और स्वच्छता समितियां, या पानी समितियों का गठन हो चुका है।
इनके जिम्मे पानी वितरण का रख-रखाव और संचालन होगा। यह परियोजना 24 महीनों के तय समय में पूरी होगी, इसमें पांच हजार करोड़ से ज्यादा खर्चा होगा।

केंद्र सरकार की योजना जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक पूरे देश में सभी ग्रामीण घरों को नल से जल देने की है। इस योजना के आगाज के समय 18.93 करोड़ ग्रामीण परिवारों यानी केवल 17 फीसदी लोगों को नल से जल मिल रहा था। पिछले 15 महीनों में कोरोना महामारी के बावजूद 2.63 करोड़ परिवारों में नल से पानी की सप्लाई शुरू की गई है। इसके साथ ही अब तक 5.86 करोड़ परिवारों को नल से जल मिल रहा है यानी अब तक 30 फीसदी से ज्यादा नल से पानी मिल रहा है।

TheLogicalNews

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by TheLogicalNews. Publisher: Sakshi Samachar Hindi

(Visited 2 times, 1 visits today)
The Logical News

FREE
VIEW
canlı bahis